क्या है नादक्काचेरी Nadakacheri पोर्टल?

नमस्कार, कर्नाटक के लोग। अगर आप कर्नाटक में रहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी है। यह लेख अटलजी जनस्नेही केंद्र परियोजना (ajsk) और Nadakacheri के बारे में है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह पोर्टल विभिन्न सेवाओं जैसे भूमि दस्तावेज और कृषि दस्तावेज प्रदान करता है। यह विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र से संबंधित सेवाएं भी प्रदान करता है।

क्या है नादक्काचेरी Nadakacheri पोर्टल?

यह पोर्टल (URL-Nadakacheri.karnataka.gov.in) नादचैचेरी की एक आधिकारिक वेबसाइट है। अटलजी जनस्नेही केंद्र परियोजना (ajsk) का उद्देश्य नागरिकों को आसानी से सुलभ सेवाएं प्रदान करना है। अटलजी जनस्नेही केंद्र परियोजना (नदाकचेरी) में नागरिकों को जाति और आय, जीवन यापन, अल्पसंख्यक, भूमि और कृषक, बेरोजगारी और सामाजिक सुरक्षा पेंशन जैसी प्रमुख सेवाएं शामिल हैं।

अटलजी जनस्नेही केंद्र परियोजना का उद्देश्य नागरिकों को अटलजी जनस्नेही केंद्रों (Nadakacheri) के माध्यम से विभिन्न सेवाएं प्रदान करना है जो आसानी से सुलभ हैं। कुछ सेवाएं ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी उपलब्ध कराई जाती हैं। यह सेवाओं के वितरण को ई-सक्षम करने के लिए बैकएंड कंप्यूटरीकरण का उपयोग करता है और नियमों की पारदर्शिता और एक समान अनुप्रयोग सुनिश्चित करता है। सेवाओं की इलेक्ट्रॉनिक डिलीवरी नागरिकों को उनके आवेदन की स्थिति जानने और सरकार के लिए वास्तविक समय की निगरानी के लिए सक्षम बनाती है। इसके द्वारा प्रक्रिया की समग्र दक्षता में सुधार होता है और विभाग को जनता को त्वरित और प्रभावी सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है। अटलजी जनस्नेही केंद्र परियोजना नागरिकों को विभिन्न प्रमुख सेवाएं प्रदान करती है जैसे जाति और आय, भूमि और किसान संबंधी और विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन। परियोजना के तहत प्रदान की जाने वाली 29 ऑनलाइन सेवाओं की सूची नीचे दी गई है
Also Read - Intra Haryana

अटलजी जनस्नेही केंद्रों (नदाकचेरी) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं

  1. एग्री सर्विसेज
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. परिवार के पेड़ का सत्यापन
  4. एच री क्षेत्र निवास और पात्रता प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. जीवित प्रमाण पत्र
  7. अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र
  8. निवास / अधिवास प्रमाण पत्र
  9. अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र
  10. जनसंख्या प्रमाण पत्र
  11. जीवित परिवार के सदस्य / सं। सरकार नौकरी प्रमाण पत्र
  12. भूमि धारण प्रमाण पत्र
नादक्चेरी पोर्टल Nadakacheri Portal द्वारा कई और सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। आप इस पोर्टल के माध्यम से सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र का उद्देश्य - नादचैचेरी पोर्टल

किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए जाति प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह कॉलेज और विभिन्न सरकारी संस्थानों में आरक्षण प्राप्त करने में भी मदद करता है। आपके पास एक जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए जो यह प्रमाणित करता है कि एक व्यक्ति किसी विशेष समुदाय, जाति और धर्म से है। आपको केंद्र या राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सकता है।

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

कर्नाटक जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे।
  1. एक आवेदन पत्र
  2. राशन कार्ड की प्रति
  3. जाति पटवारी / सरपंच के संबंध में एक रिपोर्ट
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. निवास प्रमाण - आधार कार्ड
  7. शादी से पहले महिला जाति प्रमाण पत्र के मामले में
I hope, All the Information will help you. Share this article with your friends on Facebook, WhatsApp Web, etc. 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Mee bhoomi Andhra Pradesh Land Records Check & Corrections online